नहाने से पहले महिलाओं और पुरुषों को नहीं करने चाहिए ये काम, वरना मिलता है घातक परिणाम

नहाने से पहले नहीं करने चाहिए ये काम

हिन्दू धर्म शास्त्रों में सोये हुए व्यक्ति को आधा मरा हुआ माना जाता है। अर्थात जब व्यक्ति सो जाता है तो उसे किसी भी चीज के बारे में पता नहीं चलता है, ठीक वैसे ही जैसे मर जाने के बाद कुछ नहीं पता चलता। इसलिए सोकर जागने के बाद किसी भी शुभ काम को करने से पहले नहा लेना चाहिए। नींद के बाद मनुष्य का शरीर उस प्रेत की तरह होता है, जिसमें आत्मा ने तुरंत प्रवेश किया होता है। इसलिए कोई भी शुभ कार्य करने से पहले शरीर को शुद्ध करना आवश्यक है।

बिना नहाए भोजन करना दैत्यों और राक्षसों की प्रवृत्ति:

OMG! सिर्फ एडल्ट ही देख सकेंगे प्रियंका चोपडा की ये फिल्म

दातून करने के बाद भोजन करने से शक्ति की प्राप्ति होती है, जबकि बिना नहाए भोजन करना दैत्यों और राक्षसों की प्रवृत्तियों को जन्म देता है। आत्मा मनुष्य के शरीर में दो तरह से निवास करती है, एक सूक्ष्म और दूसरी स्थूल अवस्था में। जब हम सो रहे होते हैं तो हमारी सूक्ष्म आत्मा शरीर के मन के संसार में भ्रमण करती है और हमें भविष्य में होने वाली घटनाओं के सपने दिखाती है।

अक्सर आपने लोगों को या घर के बड़े बुजुर्गों को यह कहते हुए सुना होगा कि नहाने से पहले भोजन ग्रहण नहीं करना चाहिए। हालांकि इसके लिए वह धार्मिक तर्क देते हैं, लेकिन इसके पीछे वैज्ञानिक कारण भी है। लेकिन आज के समय में इन बातों को कोई गंभीरता से नहीं लेता है। वैज्ञानिकों के अनुसार नहाने के बाद शरीर के हर भाग को एक नया जीवन मिलता है।

OMG! सिर्फ एडल्ट ही देख सकेंगे प्रियंका चोपडा की ये फिल्म

पूरी तरह शरीर साफ होने पर लगती है ज्यादा भूख:

पिछले दिन जो भी शरीर पर गन्दगी है, वह केवल नहाने से ही साफ हो सकती है। इससे शरीर साफ हो जाता है और नई ताजगी और स्फूर्ति का अहसास होता है। जब शरीर पूरी तरह से साफ होता है तो भूख अपने आप लगती है। उस समय जो भी भोजन किया जाए, हमारे शरीर पर उसका असर ज्यादा होता है। आप प्रयोग के तौर पर भी देख सकते हैं कि बिना नहाए खाने पर एक रोटी कम खायी जाती है, जबकि नहाने के बाद खाने पर एक रोटी अधिक।

नहाने से पहले जब हम कुछ भी खा लेते हैं तो हमारा शरीर उसे पचाने में लग जाता है। खाने के बाद तुरंत नहा लेने से हमारा शरीर ठंडा हो जाता है, जिससे पाचन क्रिया धीमी पड़ जाती है। इस वजह से हमारी आंतें कमजोर होती हैं और कब्ज की शिकायत होने लगती है, साथ ही अन्य कई शारीरिक रोग भी हो जाते हैं। इसलिए नहाने से पहले खाना खाने से मना किया जाता है। अगर बहुत ज्यादा जरूरी हो तो आप पेय पदार्थ नहाने से पहले ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *